Aditya City News
अपराध आपका राज्य उत्तरप्रदेश झारखंड टेक्नोलोजी बिहार राजनीति राष्ट्रीय शिक्षा

भारत में WhatsApp pay हुआ यूजर्स के लिए उपलब्ध, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

आदित्य सिटी न्यूज 

बांका: व्हाट्सएप भारत में दो साल मे बीट वर्जन पर यूपीआई आधारित प्रणाली को टेस्ट कर रहा था और अब टेस्ट करने के बाद कंपनी ने भारत में इसे लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने घोषणा की है कि व्हाट्सएप पे भारत में एंड्रॉइड और आईओएस पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरुवार को व्हाट्सएप पे को भारत में विस्तार के लिए क्रमबद्ध तरीके से मंजूरी दे दी। एनपीसीआई ने पहले सेगमेंट में व्हाट्सएप पे के लिए 2 करोड़ उपयोगकर्ताओं की कैप की अनुमति दी। भारत में व्हाट्सएप का उपयोगकर्ता आधार 40 करोड़ है।
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बताया, “हम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ इस पर काम कर रहे हैं, जो यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ देखरेख करता है कि यह सुरक्षित और विश्वसनीय है। और हमने इसे भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का उपयोग करके बनाया है ये कंपनियों के लिए लोगों को शानदार सेवाएं प्रदान करने के लिए, जो किसी के लिए भी अलग-अलग ऐप पर तुरंत भुगतान स्वीकार करना आसान बनाता है।”उन्होंने कहा, “UPI के साथ, भारत ने वास्तव में कुछ खास बनाया है और सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों के लिए अवसरों की दुनिया खोल रहा है जो भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। भारत ऐसा कुछ भी करने वाला पहला देश है। मुझे खुशी है कि हम इस प्रयास का समर्थन करने और अधिक डिजिटल भारत को प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक साथ काम करने में सक्षम हैं। मैं अपने उन सभी सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने यह संभव किया है।” व्हाट्सएप पे दस क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, और इसका उपयोग iOS और Android उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जा सकता है जो ऐप के नवीनतम संस्करण में हैं। WhatsApp उपयोगकर्ताओं को अभी भी UPI समर्थित बैंक के साथ डेबिट कार्ड रखना होगा। व्हाट्सएप ने फरवरी, 2018 में अपने भुगतान प्रणाली का परीक्षण शुरू कर दिया था। उसी साल जून के कुछ समय बाद, व्हाट्सएप ने कहा कि 1 करोड़ उपयोगकर्ता इसकी भुगतान प्रणाली का परीक्षण कर रहे हैं।

इनपुट: हिन्दुस्तान लाइव 

Related posts

लाॅकडाउन के बीच इंटरमीडिएट के बच्चों को राह दिखाता Gravity Physics Classes

Aditya City News

मुंगेर गोलीकांड के विरोध में फूंकी गाड़ियां, SP लिपि सिंह और DM हटाए गए

Aditya City News

मोतिहारी शहर के 5 समेत जिले की आठ जगह कंटेनमेंट जोन घोषित, रहेगी सख्ती

Aditya City News

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More